Government Scheme: बिजनेस स्टार्ट करने के लिए नहीं है पैसे तो सरकार करेगी मदद, इस स्कीम में करें अप्लाई

Jyoti Mishra
2 Min Read
Instant personal loan

Government Scheme: कई बार ऐसा होता है हमें पैसों की जरूरत पड़ती है और ऐसे में हमें ज्यादा ब्याज देकर लोन लेना पड़ता है. चाहें बिजनेस शुरू करना हो या घर का कोई काम हो अब सिर्फ पैसों की जरूरत पड़ती रहती है. मोदी सरकार के द्वारा ऐसे में एक नई योजना शुरू की गई है जिसमें कम ब्याज पर आपको लोन मिल जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा मुद्रा लोन स्कीम शुरू किया गया है जिसमें 5 लाख से लेकर 10 लख रुपए तक का लोन बिजनेस शुरू करने के लिए मिल जाता है. तो आईए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है (Mudra Loan Scheme)


प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 में किया गया था और इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे और मध्यम आय के व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना था ताकि वह आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सके और अपनी जिंदगी चला सके.

पीएम मुद्रा लोन योजना एक ऐसी योजना है जो कि भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई है और इसके अंतर्गत युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें सहायता दिया जाता है. इसके माध्यम से लोगों का बिजनेस शुरू करने का सपना साकार किया जाता है.

Also Read:Rajasthan Bakri Palan Yojana: बकरी पालन के लिए सरकार दे रही है 5 लाख का लोन, जाने कैसे करें अप्लाई

जानीए क्या है इस योजना का उद्देश्य (Government Scheme)

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे किसानो को व्यवसाय में आगे ले जाना है ताकि देश का विकास हो सके. भारत सरकार ने छोटी-छोटी बिज़नेस को बढ़ावा देने के लिए एक करोड रुपए तक का लोन लाभ देने की प्लानिंग बनाई है. पीएम मुद्र लोन योजना का फायदा छोटे किसानों को दिया जाता है ताकि वह अपना बिजनेस शुरू कर सके. इसके अंतर्गत आपको बिजनेस शुरू करने में सहायता प्रदान किया जाता है.

Share This Article
Follow:
पिछले 4 सालों से न्यूज़ सेक्टर से जुड़ी हूँ। इस दौरान कई अलग-अलग न्यूज़ पोर्टल पर न्यूज़ लेखन का कार्य कर अनुभव प्राप्त किया हैं। मैं होशंगाबाद मीडिया, बिहार वॉइस, झारखंड खबरी, दैनिक सत्ता, यूपी लाइव न्यूज़ आदि वेबसाइटो पर खबर लिखने का अनुभव प्राप्त किया है। हमेशा से मेरा उद्देश्य लोगों के बीच सटीक और सरल भाषा में खबरें पहुंचाने का रहा है।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *