PM Surya Ghar Yojana: ₹500 में घर के छत पर लगेगा सोलर पैनल, 25 सालों तक मुफ्त मिलेगी बिजली, जाने क्या है यह योजना

Jyoti Mishra
3 Min Read

PM Surya Ghar Yojana: भारत में सरकार सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लगातार कई तरह का प्रयत्न कर रही है. सौर ऊर्जा के द्वारा बिजली को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई तरह की योजनाएं लेकर आ रही है. केंद्र सरकार इस योजना को पूरे करने के लिए सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना शुरू की है और इसके तहत सरकार देश के नागरिकों को अपने घरों के छात्रों पर सोलर पैनल लगाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है.

सोलर ऊर्जा का अधिक उपयोग करने से प्रदूषण कम होगा साथ ही साथ बिजली की खपत कम होगी. आप अगर अपने घर में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको पीएम सूर्य घर योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए.

सोलर रूफटॉप योजना क्या है?

यह केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसे कुछ समय पहले ही शुरू किया गया था. इस योजना के अंतर्गत देश के सभी दफ्तर और फैक्ट्री के छतो पर सोलर पैनल लगाया जाता है और इसके साथ ही सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार सब्सिडी देती है. इस योजना के अंतर्गत कोई भी नागरिक आवेदन कर सकता है और 1 किलोवाट या इससे अधिक का सोलर पैनल अपने छत पर लगा सकता है. इस योजना के लाभ उठाकर आप 20 से 25 साल तक मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं.

Also Read:Instant Personal Loan: 24 घंटे में मिलेगा एक लाख का पर्सनल लोन, जानें कैसे करना है अप्लाई

जानिए छत पर सोलर लगाने में कितना आएगा खर्च (PM Surya Ghar Yojana)

इस योजना के अंतर्गत जब सोलर पैनल सिस्टम आप लगाएंगे तो सरकारी बिजली ग्रेड में से जोड़ दिया जाएगा. 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने में ₹40000 तक का खर्च आएगा और ऐसे में अगर 3 किलोवाट का सोलर पैनल आप लगवाते हैं तो 120000 का खर्चा आएगा. सरकार आपको सब्सिडी भी देगी और आपको सरकार 50% की सब्सिडी देगी, तो सोलर पैनल लगाने में आधा खर्च सरकार ही दे देगी और आपको खुद के तरफ से ₹60000 खर्च करने होंगे.

Also Read:PM Home Loan Subsidy Yojana 2024 news

जानिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए योग्यता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए भारतीय होना जरूरी है.

न्यूनतम आयु 18 साल से अधिक होना चाहिए.

नागरिक के पास बिजली का कनेक्शन होना जरूरी है.

नागरिक के पास अपना बैंक खाता होना जरूरी है.

आपको सोलर सिस्टम खरीदने के बाद ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा.

दस्तावेजों में आधार कार्ड और अन्य दस्तावेज आपके पास होना चाहिए.

Share This Article
Follow:
पिछले 4 सालों से न्यूज़ सेक्टर से जुड़ी हूँ। इस दौरान कई अलग-अलग न्यूज़ पोर्टल पर न्यूज़ लेखन का कार्य कर अनुभव प्राप्त किया हैं। मैं होशंगाबाद मीडिया, बिहार वॉइस, झारखंड खबरी, दैनिक सत्ता, यूपी लाइव न्यूज़ आदि वेबसाइटो पर खबर लिखने का अनुभव प्राप्त किया है। हमेशा से मेरा उद्देश्य लोगों के बीच सटीक और सरल भाषा में खबरें पहुंचाने का रहा है।
13 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *